Banner

निर्यात ऋण विदेशी मुद्रा

विदेशी मुद्रा में लदान-पूर्व ऋण (PCFC)

बैंक ऑफ़ बड़ौदा निर्यातकों को अधिप्राप्ति, उत्पादन/प्रोसेसिंग तथा पैकेजिंग आवश्यकताओं हेतु विदेशी मुद्रा में लदान-पूर्व ऋण उपलब्ध कराता है. यह ऋण अत्यंत प्रतियोगी अंतर्राष्ट्रीय ब्याज दरों में उपलब्ध है, जिसमें निर्यात सम्बंधी घरेलू तथा आयात लागत शामिल है. विदेशी मुद्रा में लदान- पूर्व ऋण यू.एस डालर,यूरो,जीबीपी तथा जापानी येन में लिया जा सकता है.

विदेशी मुद्रा में लदान- पूर्व ऋण, रूपयों में उपलब्ध सुविधा के समान ही प्रथम संवितरण की तिथि से लेकर अधिकतम -360- दिनों तक उपलब्ध है.

पात्रता

कार्पोरेट्स/निर्यातक, जिनके पास निश्चित निर्यात आर्डर या अविकल्पी साख पत्र है वे विदेशी मुद्रा में लदान- पूर्व ऋण लेने के पात्र हैं, बशर्ते कि वे बैंक के ऋण सम्बंधी अन्य मानदण्डों को पूरा करते हों.

विशेषताएं

भावी निर्यात ऋण आहरणों के पेटे फार्वर्ड कवर बुक किए जा सकते हैं.

पीसीएफसी आहरण परस्पर लेन देन की मुद्रा में भी किया जा सकता है, बशर्ते कि निर्यातक मुद्रा में होने वाले उतार चढ़ाव के जोखिम का वहन करता हो. परस्पर लेन देन की मुद्रा में आहरण यूएस डालर में प्रतिबंधित है. यदि निर्यात आर्डर गैर नामित मुद्रा में है, जैसे स्विस फ्रांक इत्यादि में. पीसीएफसी केवल यू.एस डालर में दिया जाएगा. यूरो, पाउंड स्टर्लिंग तथा जेपीवाई में आर्डर के लिए, पीसीएफसी सम्बंधित मुद्रा या निर्यातक के इच्छानुसार यू.एस. डालर में लिया जा सकता है.

चुकौती

पीसीएफसी, लदान के पश्चात निर्यात बिल के साथ चुकाया जाय.

निर्यात आर्डर के रद्द होने की स्थिति में, टेलिग्राफिक अंतरण परिसमापन की तारीख को प्रचलित दर पर विदेशी मुद्रा के समतुल्य राशि की बिक्री से पीसीएफसी बंद हो सकते हैं

निर्यात बिल पुनर्भुनाई

बैंक ऑफ बड़ौदा निर्यातकों को लदान पश्चात वित्तपोषण प्रदान करने हेतु प्रतियोगी अंतर्राष्ट्रीय ब्याज दर पर निर्यात बिलों की पुनर्भुनाई के माध्यम से निर्यातक को वित्तपोषण उपलब्ध कराता है. यह सुविधा 4 मुद्राओं में उपलब्ध है :- यू.एस.डालर, पाउंड स्टरलिंग, यूरो तथा जेपीवाई.

निर्यात बिल(दर्शनी तथा मियादी दोनों) खरीदे/भुनाए जा सकते हैं, बशर्ते कि वे बैंक/भारतीय रिज़र्व बैंक के मानदण्डों को पूरा करते हो.

सभी निर्यातक साखपत्र के तहत आहरित बिलों, मंजूर सीमाओं के अंतर्गत गैर साख बिलों को पुनर्भुनाई योजना के तहत कवर करने के लिए पात्र होते है.

आप नीचे लिंक भी देख सकते हैं

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top