पूछे जाने वाले प्रश्न

आप कुछ जानना चाहते हैं?

हमारे पास उनका उत्तर है.

पूछे जाने वाले प्रश्न

Click here to view more content in English Language.

Click here for English content
श्रेणी का चयन करें

हमलोग यहां सहायता करने के लिए हैं

बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड

Q

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड क्या है ?

बड़ौदा रीलोडेबलकार्ड एक प्रीपेड कार्ड है जो लेनदेन /भुगतान से संबंधित विभिन्न आवश्यकताओं की सुविधा प्रदान करता है. इस कार्ड में जितनी राशि लोड रहती है उतना खर्च किया जा सकता है. आवश्यकता होने पर ग्राहक कार्ड में पुनः राशि लोड करा सकता है.

Q

कार्ड का उपयोग कबसे किया जा सकता है ?

आवेदन के साथ निधि प्राप्त होने पर बैंक 24 घंटे के भीतर कार्ड को सक्रिय करेगा. ग्राहक को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से इसके सक्रिय होने की सूचना दी जाएगी जिसके बाद इसका उपयोग ऑनलाइन खरीददारी, पीओएस लेनदेन और एटीएम लेनदेन हेतु किया जा सकता है.

Q

क्या बड़ौदा रीलोडेबलकार्ड खरीदने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता होना जरूरी है?

हाँ. वर्तमान में बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड को केवल बैंक के खाताधारक ही खरीद सकते हैं. कार्ड खरीदने के इच्छुक व्यक्ति बैंक ऑफ बड़ौदा की चयनित शाखा में जाकर शाखा के काउंटर से बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड खरीद सकते हैं.

Q

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड खरीदने के लिए कौन से खाते पात्र हैं?

बड़ौदा रीलोडेबलकार्ड को केवाईसी अनुपालित सभी परिचालित खातों से खरीदा जा सकता है. निम्नलिखित तालिका में पात्र खातों को दर्शाया गया है.

क्र. सं. खाते का प्रकार पात्रता
1 बचत सभी स्कीम कोड
2 चालू सभी स्कीम कोड
3 ओवरड्राफ्ट सभी स्कीम कोड
4 कैश क्रेडिट सभी स्कीम कोड

कृपया नोट करें : रिटेल ग्राहकों को प्रति खाता केवल एक कार्ड जारी किया जा सकता है. यदि किसी खाते में एक से ज्यादा खाताधारक हों तो कई कार्ड जारी नहीं किए जा सकते हैं, केवल एक कार्ड ही जारी किया जा सकता है. कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए प्रति खाता कार्ड जारी करने की कोई सीमा नहीं है.

Q

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड कौन-कौन सी मुद्रा में उपलब्ध है?

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड केवल रुपये में उपलब्ध है और इसे केवल भारत में ही उपयोग में लाया जा सकता है.

Q

इस कार्ड का उपयोग कहाँ किया जा सकता है ?

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड का उपयोग एटीएम, पीओएस (भारत में वीज़ा सत्यापित किसी भी व्यापारिक प्रतिष्ठान पर) और ई-कौमर्स पर किया जा सकता है.

Q

क्या कार्ड को रीलोड किया जा सकता है/ टॉप अप सुविधा उपलब्ध है?

बड़ौदा रीलोडेबलकार्ड को रीलोड/ टॉप अप किया जा सकता है बशर्तें कि (क) किसी भी समय कार्ड की शेष राशि रु.50,000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए (ख) प्रति कार्ड प्रति दिन एक बार रीलोड की अनुमति है.

Q

मैं अपने रीलोडेबल कार्ड की शेष राशि कैसे जान सकता हूँ ?

आप अपने रीलोडेबल कार्ड की शेष राशि को बैंक की वेबसाइट और/ या हमारे 24 घंटे चालू रहने वाले ग्राहक सेवा केंद्र के टोल फ्री नंबर 1800 102 5627 पर अपनी पहचान और कार्ड संख्या बता कर जान सकते हैं.

Q

क्या एक रीलोडेबलकार्ड से दूसरे कार्ड को निधियों का अंतरण किया जा सकता है ?

नहीं, एक रीलोडेबल कार्ड से दूसरे कार्ड में निधियों का अंतरण नहीं किया जा सकता है.

Q

रीलोडेबल कार्ड की वेलकम किट में कौन-कौन सी वस्तुएं होंगी?

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड को एक मुहरबंद वेलकम किट में ऑफर किया जाता है जिसमें ईएमवी समर्थित रीलोडेबल कार्ड, पिन मेलर और प्रयोक्ता दिशानिर्देश रहते हैं. हम खरीददारों से यह अनुरोध करते हैं कि वे मुहरबंद वेलकम किट ही लें.

Q

मैं अपने कार्ड को व्यापारिक आउटलेट पर अनाधिकृत भुगतान से कैसे सुरक्षित रख सकता हूँ ?

आपको व्यापारिक दुकानों पर लेनदेन को पूरा करने के लिए चार्ज स्लिप (खरीददारी के समय ईलेक्ट्रॉनिक डाटा कैप्चर मशीन से निकलने वाली) पर हस्ताक्षर करना होगा. दुकानदार इस हस्ताक्षर को कार्ड के पीछे किए गए हस्ताक्षर से मिलान करेगा. इस तरह व्यापारिक दुकानों पर लेनदेन को हस्ताक्षर द्वारा सुरक्षित किया जा सकता है. हम अनुरोध करते हैं कि कृपया रीलोडेबल कार्ड प्राप्त होने पर तुरंत हस्ताक्षर पेनल पर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें. इसके अलावा आप यह भी सुनिश्चित करें कि दुकानदार कार्ड को किसी अन्य स्थान पर स्थित ईएमवी रीडिंग मशीन में डीप करने की बजाय आपके सामने पीओएस मशीन में ही डीप करें. इस तरह लेनदेन को पूरा करने के लिए आपको अपनी गोपनीय पिन प्रविष्ट करनी होगी.

Q

कार्ड के गुम होने या खोन जाने पर अनाधिकृत उपयोग को कैसे रोका जा सकता है?

जैसे ही, आपको पता चले कि आपका कार्ड गुम या खो गया है आप तुरंत हमारे ग्राहक सेवा केंद्र को टोल फ्री नंबर 1800 102 5627 पर कॉल करके इसकी सूचना दें. सेवा प्रदाता टीम आपकी पहचान को सत्यापित कर तत्काल कार्ड को हॉटलिस्ट कर देगी जिससे आगे इसका उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

Q

रीटेल/ कॉर्पोरेट ग्राहक को कितने कार्ड लेने की अनुमति है ?

रिटेल ग्राहकों के लिए प्रति खाता एक कार्ड की अनुमति है. कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है.

Q

कार्ड में अधिकतम और न्यूनतम कितनी राशि लोड की जा सकती है ?

किसी भी समय कार्ड में न्यूनतम रु. 100/- की राशि और अधिकतम रु.50,000/- की राशि लोड की जा सकती है.

Q

प्रभारों की अनुसूची क्या है ?

क्र. सं. मुद्रा राशि (रु.)
1 जारी करने का शुल्क 100/-
2 वार्षिक रखरखाव शुल्क (री-लोड ) शून्य
3 गुम / चोरी/क्षतिग्रष्त / कार्ड की वैधता अवधि समाप्त होने पर दुबारा कार्ड जारी करने के लिए शुल्क (डाक शुल्क अलग से) 100/-
4 एटीएम से आहरण करने पर शुल्क 22/-
5 एटीएम से शेष की पूछताछ पर 12/-

उपर्युक्त प्रभार हमारे बैंक के एटीएम के लिए भी लागू हैं.

नोट : प्रभार जीएसटी सहित हैं. बैंक किसी भी समय अपने स्वविवेक से प्रभारों में परिवर्तन कर सकता है. प्रभारों की नवीनतम सूची के लिए कृपया बैंक की वेबसाइट www.bankofbaroda.com पर प्रीपेड कार्ड - रीलोडेबल खंड को देखें.

Q

कार्ड के सक्रिय /रीलोड होने की पुष्टि कैसे करें ?

कार्ड की स्थिति या शेषराशि की जांच हेतु ग्राहक सेवा केंद्र के लिए निम्नलिखित यूआरएल https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jsp पर लॉगिन करें या कार्ड के पीछे दिये गए ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें.

Q

क्या कार्ड को पुनः लोड किया जा सकता है?

हाँ, ग्राहक कार्ड की वैधता अवधि के दौरान किसी भी समय कार्ड को पुनः लोड कर सकते हैं. कार्ड को 24 घंटे के भीतर रीलोड किया जाएगा. ग्राहक रीलोड अनुरोध के लिए जारीकर्ता शाखा से अवश्य संपर्क करें.

Q

कार्ड में अधिकतम और न्यूनतम कितनी राशि लोड की जा सकती है ?

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड में न्यूनतम रु. 100/- और अधिकतम रु.50,000/- की राशि लोड की जा सकती है.(कार्ड में उपलब्ध शेष + रीलोड राशि <रु. 50,000/- के अधीन)

Q

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड को कितनी बार रीलोड किया जा सकता है ?

बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड को वैधता अवधि के दौरान कितनी भी बार रीलोड किया जा सकता है.

Q

पिन क्या है?

एटीएम पिन (पीआईएन) कार्ड के लिए विनिर्दिष्ट चार अंकों की एक विशेष सुरक्षित संख्या है. इसकी जानकारी केवल ग्राहक को होती है. इसके द्वारा वीज़ा एटीएम से नकदी का आहरण किया जा सकता है (प्रभार लागू). ग्राहकों को नया कार्ड प्राप्त होते ही पिन को परिवर्तित करने और इसे याद रखने का सुझाव दिया जाता है.

Q

एटीएम से नकदी का आहरण करते समय हमें कौन से विकल्प का चयन करना चाहिए?

ग्राहक को वीज़ा एटीएम से नकदी का आहरण करते समय लेनदेन हेतु 3 प्रकार के खाते में से एक को चुनना होता है :

  • क्रेडिट
  • बचत
  • चेकिंग

कृपया सफलता पूर्वक लेनदेन करने हेतु ‘बचत’ विकल्प का चयन करें.

Q

लेनदेन संबंधी विवाद की स्थिति में किसे संपर्क करें?

अपने रीलोडेबल कार्ड से संबंधित किसी भी सहायता या जानकारी के लिए ग्राहक सेवा नंबर 1800 102 5627 पर कॉल करें या bobsupport@cardbranch.com पर मेल करें.

Q

पिन खोने/भूलने की दशा में इसे बदलने की प्रक्रिया क्या है?

कार्डधारक पिन रीसेट करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आईवीआर नंबर 040-30913707 पर कॉल कर सकते हैं. कॉल के दौरान पिन को रीसेट करने हेतु मार्गदर्शन किया जाएगा. दूसरे विकल्प के रूप में पिन को रीसेट करने के लिए bobsupport@cardbranch.com पर मेल करें. प्रभार राशि के रूप में रु. 100/-(लागू जीएसटी सहित)लागू है.

Q

क्या बैंक में बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड से राशि आहरित की जा सकती है ?

वर्तमान में, बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड का उपयोग काउंटर से नकदी आहरण करने में नहीं किया जा सकता है.

Q

एटीएम पिन खोने और भूलने की दशा में क्या करें?

कृपया हमारे ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें और पुनः एटीएम पिन जारी करने का अनुरोध करें. सेवा प्रदाता कार्ड को सक्रिय करने के समय दिए गए ई-मेल एड्रेस पर पिन उपलब्ध कराएगा.

Q

क्या कार्ड को अस्थायी रूप से लॉक/ब्लॉक करने की सुविधा उपलब्ध है?

जी हाँ, https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jspa पर लॉगिन करें और अपने बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड को अस्थायी रूप से लॉक कर सकते हैं. यहाँ पर यूज़र आईडी कार्ड का नंबर और पासवर्ड पिन होगा.

Q

लेनदेनों की विवरणी को कैसे देखा जा सकता है?

कृपया अपने लेनदेनों पर कभी भी कहीं भी ट्रैक रखने के लिए https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jsp पर लॉगिन करें. यहाँ यूज़र आईडी कार्ड नंबर और पासवर्ड पिन होगा.

Q

यदि कार्ड गुम हो जाए या कोई कार्ड की चोरी कर ले तो क्या किया जाए?

जैसे ही आपको इस बात का अहसास हो कि कार्ड या कार्ड से संबंधित जानकारी से समझौता हुआ है/चोरी हुई है तो तत्काल कस्टमर कॉल सेंटर को कॉल करें और कार्ड को ब्लॉक करने का अनुरोध करें. स्थानीय कानून प्रवर्तन प्राधिकारी के पास कार्ड गुम/चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाएँ. कार्ड बदलने का अनुरोध डालें.

Q

जब कार्ड के प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो तो किससे संपर्क किया जाए?

ग्राहक को कार्ड जारीकर्ता शाखा से संपर्क करना चाहिए और एक आवेदन फॉर्म भरकर, कार्ड को जमा करें (यदि कार्ड चोरी/गुम नहीं हुआ है) और आपको नया कार्ड प्राप्त हो जाएगा.

Q

प्रतिस्थापित कार्ड में रिलोडिंग कैसे होती है?

प्रतिस्थापित कार्ड को रिलोड करने के लिए प्रक्रिया और शर्तें मूल कार्ड की भाँति रहेंगी. पुराने कार्ड के पुनर्वैधीकरण पर नए कार्ड से उसे परिवर्तित कर दिया जाता है और यह नया कार्ड खाते के साथ लिंक कर दिया जाता है. पुराने कार्ड में मौजूद बैलेंस 24 घण्टों के अंदर नए कार्ड में अंतरित कर दिया जाएगा.

Q

बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड की वैधता अवधि कितना है?

बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड जारी करने की तारीख से अधिकतम 36 महिनों के लिए या कार्ड पर उल्लिखित समाप्ति तारीख जो भी पहले होगा, तक वैध होगा. कार्ड समाप्ति पर, कृपया नए कार्ड के लिए जारीकर्ता शाखा से संपर्क करें और पुराना कार्ड लौटा दें.

Q

कार्ड के बैलेंस के पुनर्भुगतान के लिए आवेदन कैसे करें?

ग्राहक कार्ड में मौजूद बैलेंस को आहरित/उपयोग कर सकता है और कार्ड का बैलेंस शून्य कर सकता है और कार्ड लौटाने के अनुरोध के साथ इसे जारीकर्ता शाखा में जमा कर सकता है.

Q

कार्ड की समाप्ति पर उसमें मौजूद बैलेंस (यदि कोई हो, तो) उसका क्या होगा?

कार्ड की समाप्ति से एक माह पूर्व पंजीकृत मोबाइल नंबर पर उपलब्ध निधि का उपयोग करने के लिए एक एसएमएस अलर्ट भेजा जाता है. कार्ड धारक के पास कार्ड समाप्ति तारीख के तीन माह के अंदर कार्ड के पुनर्वैधीकरण का भी विकल्प है. यदि ग्राहक कार्ड की समाप्ति तारीख या कार्ड के पुनर्वैधीकरण से पहले निधि का उपयोग नहीं कर पाता है, तो शेष निधि (यदि कोई होगी) को कार्ड धारक के लिंक खाते में अंतरित कर दिया जाएगा.

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top