भीम ऐप

डिजिटल भुगतान क्रांति में जन सहभगिता के लिए
आम आदमी को सशक्त बनाना

भीम ऐप डाउनलोड करें

भीम ऐप

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q

भीम क्या है?

भीम एक ऐसा ऐप है जो आपको यूपीआई का प्रयोग कर सरल और त्वरित भुगतान संव्यवहार की सुविधा उपलब्ध करवाता है. यह वॉलेट्स के मुकाबले आसान है! आपको बार-बार बैंक खाता विवरण भरने का उबाऊ कार्य नहीं करना पड़ता है. आप आसानी से सीधे बैंक से बैंक भुगतान कर सकते हैं और मोबाइल नंबर या भुगतान-पते का प्रयोग कर त्वरित रूप से राशि संग्रहित कर सकते हैं.

Q

भीम के माध्यम से संव्यवहारमें कितना समय लगता है?

जितना जल्दी विवरण प्रविष्ट किए जाएंगे उतना जल्दी! भीम के माध्यम से सभी भुगतान आपके बैंक-खाते से लिंक होते हैं और संव्यवहारों को कुछ ही क्षणों में पूरा किया जा सकता है.

Q

भीम का पूरा नाम क्या है?

भारत इंटरफेस फॉर मनी

Q

क्या भीम का प्रयोग करने पर कोई छिपे प्रभार हैं?

भीम के माध्यम से संव्यवहार करने पर कोई प्रभार नहीं हैं. नोट: आपका बैंक यूपीआई या आईएमपीएस अंतरण शुल्क के रूप में नाम मात्र प्रभार लगा सकता है, जो कि हमारे नियंत्रण में नहीं है. अधिक विवरण के लिए कृपया अपने बैंक का संपर्क करें.

Q

भीम के प्रयोग की शुरुआत के लिए मुझे किस चीज की आवश्यकता होगी?

वर्तमान में भीम ऐप एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल पर उपलब्ध है. हम अपने ऐप को अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध करवाने के प्रयास कर रहे हैं.

Q

क्या भीम ऐप सभी मोबाइल ओएस के साथ कम्पैटिबल है?

वर्तमान वर्जन एंड्रॉइड के साथ कम्पैटिबल है. हम लोग जल्द ही आईओएस वर्जन ला रहे हैं. एक भारतीय बैंक खाता जो यूपीआई भुगतान को समर्थित करता है और बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक किया हुआ हो. अपने बैंक खाते को ऐप के माध्यम से यूपीआई से लिंक करें.

Q

क्या भीम का प्रयोग करने के लिए क्या मुझे अपने बैंक खाते पर मोबाइल बैंकिंग इनेबल करना होगा?

भीम का प्रयोग करने के लिए आपके खाते को मोबाइल बैंकिंग के लिए समर्थित करने की आवश्यकता नहीं है. आपका मोबाइल बैंक के साथ पंजीकृत होना चाहिए.

Q

क्या भीम का प्रयोग करने के लिए मुझे किसी विशेष बैंक का ग्राहक होना चाहिए?

अपने बैंक खाते का प्रयोग कर सीधे अंतरण के लिए, आपके बैंक को यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) प्लेटफॉर्म पर लाइव होना आवश्यक है. सभी बैंक जो वर्तमान में यूपीआई पर लाइव हैं उनकी सूची भीम ऐप पर दी गई है.

Q

मैं भीम के माध्यम से मेरे बैंक खाते हेतु यूपीआई-पिन कैसे सेट कर सकता हूं?

चयनित खातों हेतु अपनी यूपीआई पिन सेट करने के लिए आप मुख्य मेनु-बैंक खाता-सेट यूपीआई-पिन का प्रयोग कर सकते हैं. आपको समापन तारीख के साथ अपने डेबिट/एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंक की प्रविष्टि करने के लिए कहा जाएगा. आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे प्रविष्ट कर आप अपना यूपीआई-पिन सेट कर सकते हैं. नोट : यूपीआई पिन आपके बैंक द्वारा मोबाइल बैंकिंग हेतु उपलब्ध करवाए गए एमपिन के समान नहीं होगा.

Q

क्या मैं भीम के साथ एक से अधिक खातों को लिंक कर सकता हूं?

वर्तमान में, भीम केवल एक बैंक को ही समर्थित करता है. खाता सेट अप के समय, आप अपने पसंदीदा बैंक खाते को डिफॉल्ट खाते के रूप में लिंक कर सकते हैं. यदि आप अन्य बैंक खाता लिंक करना चाहते हैं, आप मुख्य मेनु में जाकर बैंक खातों को चयन कर डिफॉल्ट खाते को चुन सकते हैं. आपके मोबाइल नंबर या भुगतान पते का प्रयोग करके अंतरित की गई कोई भी राशि आपके डिफॉल्ट खाते में जमा होगी.

Q

भीम और मेरे बैंक खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर समान क्यों होना चाहिए?

यह बैंकिंग नेटवर्क (यूपीआई) की आवश्यकता है. भीम के साथ पंजीकरण करने के लिए जिस मोबाइल नंबर का प्रयोग किया जाता है उसकी सहायता से लिंक किए हुए बैंक खातों का मिलान किया जाता है.

Q

क्या मुझे भीम को मेरे बैंक खातों का विवरण देना होगा?

पंजीकरण के समय आप हमें डेबिट कार्ड विवरण उपलब्ध करवाएंगे और आपके बैंक खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर का प्रयोग करके हम आपके बैंक से विवरणों को पहले ही प्राप्त कर लेंगे. सभी प्रकार की जानकारियां सुरक्षित बैंकिंग नेटवर्क पर साझा की जाती हैं और हम उसे संग्रहित नहीं करते, आपकी जानकारी सुरक्षित है!

Q

मैं पैसे कैसे प्रेषित करूंगा?

भीम ऐप होम स्क्रीन पर,

  • राशि भेजें विकल्प पर क्लिक करें;
  • प्राप्तिकर्ता का मोबाइल नंबर या भुगतान पता (आप अपनी संपर्क सूची से चयन कर सकते हैं या प्रविष्ट कर सकते हैं) या आधार संख्या प्रविष्ट या चयन करें.
  • भेजी जाने वाली राशि प्रविष्ट करें.
  • आपका डिफॉल्ट बैंक खाता चयनित हो जाएगा.
  • यूपीआई पिन प्रविष्ट करें और भेजें.
  • वैकल्पिक रूप से, आप क्यूआर कोड को स्कैन कर ‘स्कैन और पे’ विकल्प से भी भुगतान कर सकते हैं.
Q

मैं राशि के लिए अनुरोध कैसे कर सकता हूं?

भीम ऐप होम स्क्रीन पर,

  • अनुरोध राशि का चयन करें
  • प्राप्तिकर्ता का मोबाइल नंबर या भुगतान पता (आप अपनी संपर्क सूची से चयन कर सकते हैं या प्रविष्ट कर सकते हैं) या आधार संख्या प्रविष्ट या चयन करें.
  • अनुरोध राशि प्रविष्ट करें
  • प्रेषित करें पर क्लिक करें.

भुगतान के प्राप्त होने तक यह संव्यवहार लंबित रहेगा. जब राशि आपको अंतरित होगी तो आपको सूचना दी जाएगी. आप अपने क्यूआर कोड को साझा करके भी राशि हेतु अनुरोध कर सकते हैं. होम स्क्रीन पर जाएं- प्रोफाइल - क्यूआर कोड प्राप्त करने के लिए खाते का चयन करें.

Q

क्या मैं उस मित्र को पैसे भेज सकता हूं जो भीम पर नहीं है?

भीम के माध्यम से आप निम्नलिखित प्रकार के संव्यवहार कर सकते हैं

Q

भीम का प्रयोग कर मैं किस प्रकार के संव्यवहार कर सकता हूं?

भीम के माध्यम से आप निम्नलिखित प्रकार के संव्यवहार कर सकते हैं

  • भुगतान पते के माध्यम से राशि हेतु अनुरोध करें या प्रेषित करें.
  • आधार संख्या को राशि प्रेषित करें.
  • मोबाइल नंबर को राशि हेतु अनुरोध करें या राशि प्रेषित करें
  • एमएमआईडी, मोबाइल नंबर के माध्यम से राशि प्रेषित करें.
  • आईएफएससी कोड, खाता संख्या के माध्यम से राशि प्रेषित करें.
  • इसके अलावा, आप मर्चेंट भुगतानों के लिए स्कैन और पे विकल्प का प्रयोग भी कर सकते हैं.
Q

मैं अपने सभी पिछले संव्यवहार का रिकॉर्ड कैसे एक्सेस कर सकता हूं?

आपके बैंक के माध्यम से किए गए सभी संव्यवहार बैंक द्वारा रिकॉर्ड किए जाते हैं और आप भीम ऐप पर ‘ट्रांजैक्शन हिस्ट्री’ खंड में अपने सभी पिछले संव्यवहार देख सकते हैं.

Q

भीम ऐप पर संग्रहण अनुरोध नहीं हो पा रहा है? मैं क्या करूं?

इस मामले में, सबसे पहले डेटा कनेक्टिविटी की जांच करें. यदि आपने मर्चेंट ऐप पर अपने भुगतान पते को प्रविष्ट किया है तो कृपया भुगतान पते को पुन: जांच लें और संव्यवहारहेतु फिर से प्रयत्न करें. संग्रहण अनुरोध आप तक पहुंच रहा है यह जांचने के लिए अपने लंबित संव्यवहार टैब की जांच करें.

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top