Banner

सीपीपीसी - पेंशन भुगतान

केंद्रीय पेंशन प्रसंस्करण केंद्र (सीपीपीसी)

पेंशनर हमारे मूल्यवान एवं सम्माननीय ग्राहक हैं. बैंक उन्हें उत्तम ग्राहक सेवा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. हम राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका को महत्व देते हैं. देश के वरिष्ठ नागरिक होने के नाते, हम उनके बहुमूल्य योगदान को स्वीकार करते हैं. सभी पेंशन भुगतानकर्ता शाखाओं से सभी पेंशनरों को बेहतर एवं शिकायत मुक्त सेवा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से, बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने पूरे भारत में पेंशन के भुगतान को सीपीपीसी में केंद्रीकृत कर दिया है. सीपीपीसी 13वां तल, बैंक ऑफ़ बड़ौदा बिल्डिंग, 16 पार्लियामेंट स्ट्रीट, नई दिल्ली – 110001 पर स्थित है

यह हमारे बैंक से पेंशन आहरित करनेवाले पेंशनरों हेतु पेंशन की गणना करता है. संशोधित मंहगाई भत्ता, मंहगाई भत्ता की बकाया राशि आदि सहित पेंशन भुगतान कर्ता मानदंडों में परिवर्तनों को भी केंद्रीकृत कर दिया गया है. सीपीपीसी में विशेषज्ञ अधिकारियों की टीम के माध्यम से, हम सभी वर्गों के पेंशनरों को पेंशन का समय पर और सही-सही भुगतान और साथ ही साथ पेंशनरों की शिकायतों का निवारण कर रहे हैं.

पेंशनरों की शिकायत निवारण हेतु सीपीपीसी में एक टॉल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800 111 348 भी उपलब्ध करवाया गया है. पेंशनर हमें ई मेल cppc.delhi@bankofbaroda.com के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं. केंद्रीय सिविल पेंशनरों एवं रेलवे पेंशनरों के पेशन भुगतान के कार्य को केंद्रीकृत करने के लिए सीपीपीसी की शुरुआत हुई. 01.10.2012 से टेलीकॉम पेंशनरों का भुगतान केंद्रीकृत कर दिया गया है.

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पेंशन संवितरण सुविधा प्राप्त करने के लिए आवश्यक विवरण निम्नानुसार है:

  • पेंशन की शुरुआत से पहले पेंशनर का हमारे बैंक में एक बचत बैंक खाता होना चाहिए अच्छा होगा कि यदि पति/पत्नी (प्रथम या उत्तरजीवी) के साथ संयुक्त खाता हो.
  • पेंशन राशि जमा करने के लिए संबंधित लिंक शाखा के माध्यम से भुगतान कर्ता शाखा को पीपीओ प्रेषित करने के लिए इसकी सूचना पीपीओ जारीकर्ता प्राधिकारियों को दी जानी चाहिए.
पेंशन की गणना का तरीका

पेंशन भोगी के निवल पेंशन की गणना निम्नलिखित को जोड़ कर की जाती है.

  • मूल पेंशन
  • महंगाई भत्ता
  • वैयक्तिक पेंशन
  • डीए राहत(सहायता) राशि
  • चिकित्सा भत्ता
  • अन्य भत्ते

तथा निम्नलिखित की कटौती की जाती है.

  • कम्यूटेशन कटौती राशि
  • अधिक भुगतान किया गया पेंशन
  • आयकर राशि

डीए राहत राशि की गणना निम्नलिखित है :

डीए राहत राशि = (मूल पेंशन + विकलांगता पेंशन + महंगाई पेंशन) * डीए%

अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु
  • महंगाई पेंशन : पेंशन भोगी जो 31 मार्च 2004 को या उससे पहले सेवानिवृत्त हुए हैं, 50% महंगाई पेंशन प्राप्त करने हेतु पात्र हैं. कृपया नोट करें कि इस महंगाई पेंशन को छठवे वेतन आयोग संशोधन के बाद समाप्त कर दिया गया है.
  • चिकित्सा भत्ता के रूप में 300/- रु.- केंद्रीय सिविल सेवा, रक्षा, रेलवे, दूर संचार आदि से संबन्धित पेंशनभोगी जो ईसीएचएस योजना के तहत नहीं आते हैं, इसके लिए पात्र हैं :
  • कम्यूटेशन राशि की कटौती : हमारा सिस्टम 15 वर्षों के पश्चात स्वतः ही कम्यूटेशन के रूप में कटने वाली किस्त की राशि को पुनः पेंशन राशि में जोड़ देगा. यह सभी पेंशनभोगियों के लिए लागू है.
  • बढ़े हुए पारिवारिक पेंशन की अदायगी पीपीओ में विनिर्दिष्ट तारीख तक ही की जाएगी. विनिर्दिष्ट तारीख के बाद सामान्य पारिवारिक पेंशन स्वतः ही चालू हो जाएगी.
हमसे संपर्क करें

बैंक ऑफ बड़ौदा के पेंशनभोगी किसी सुझाव, शिकायत और समस्या के लिए इस cppc.delhi@bankofbaroda.com ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं.

मुख्य प्रबंधक
बैंक ऑफ़ बड़ौदा
सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर (सीपीपीसी)
बड़ौदा ग्लोबल शेयर्ड सर्विसेज (बीजीएसएस)
आरएलबीओ, 21 वां तल, गिफ्ट वन टावर
गिफ्ट सिटी, गांधीनगर
गुजरात – 382355

फोन : 079-66734777, 079-66734205, 079-66734794
फ़ैक्स: 011- 23448703
टोल फ्री संपर्क नं: 1800 111 348

Bank of Baroda Pension Customers can contact us through email on cm.cppc@bankofbaroda.com email ids for suggestions, grievances or enquiry. Our other email ids are as follows:

For Central Civil & Freedom Figher Pension cppc.centralcivil@bankofbaroda.com
For Railway Pension cppc.railway@bankofbaroda.com;
For Defence Pension cppc.defence@bankofbaroda.com
For Telecom & Postal Pension cppc.telecom@bankofbaroda.com

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top